Header Ads

Header ADS

मेहरानगढ़ के त्यौहार | Festivals of Mehrangarh Detail in Hindi

राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव:


जोधपुर राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय लोक महोत्सव प्रतिवर्ष मेहरानगढ़ संग्रहालय ट्रस्ट और जयपुर विराट फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जाता है, जो भारत और विदेशों के लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, शास्त्रीय गायन, धार्मिक संगीत, लोक नृत्य, लोक संगीत और कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

भंवरी देवी और पतसी देवी, सुगना देवी, बीकानेर की जमाली बाई, मेड़ता के दयाराम, मार्क एटकिन्स, सुचरिता दास, अनवर खान मांगनियार, यति ललित, राउटर केलरमैन आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी है।

अधिक जानकारी के लिए www.jodhpurriff.org पर जाएं


विश्व पवित्र आत्मा महोत्सव:


विश्व पवित्र आत्मा महोत्सव (WSSF) दुनिया भर की प्रतिभाओं के साथ संगीत के शौकीनों को मंत्रमुग्ध करने के लिए मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। पृष्ठभूमि के रूप में शांत मेहरानगढ़ और अहिछत्रगढ़ फ़ोर्ट्स के साथ, सूफी के प्रमुख साथी विभिन्न भौगोलिक सीमाओं के पार से आने वाली संगीत परंपराओं का एक समृद्ध समामेलन दिखाते हैं। WSSF भारत की समृद्ध विरासत के लिए पूर्व, एशिया और अफ्रीका की परंपराओं को लाता है। कभी लोकप्रिय रब्बी शेरगिल, कविता सेठ, साबरी बंधु, कैलाश खेर, रॉक वेद बैंड और थागनी समूह ने भी अपना शानदार प्रदर्शन दिया है। पारंपरिक राजस्थानी लोक संगीतकारों के साथ मिस्र, तुर्की, फ्रांस, पाकिस्तान, पेरिस, मंगोलिया, अफगानिस्तान, चीन आदि के प्रसिद्ध कलाकारों ने भी महोत्सव में प्रस्तुति दी है।

अधिक जानकारी के लिए www.worldsacredspiritfestival.org पर जाएं

इस पोस्ट को अंग्रेजी में पढ़ें : https://www.mehrangarh.org/events/festivals/


मेहरानगढ़ का इतिहास यहाँ पढ़िए : https://mehrangarhjodhpur.blogspot.com/2020/06/history-of-mehrangarh-in-hindi.html

No comments

Powered by Blogger.